बड़ी-बड़ी कंपनियां ग्राहक तक अपनी पहुंच बनाने के लिए और उसे अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए हरसंभव प्रयास करती हैं. कई बार तो नामी कंपनियां धोखा देने पर भी उतारू हो जाती है. ऐसी ही कुछ हरकत नामी कंपनियों में से एक ब्रिटैनिया (Britannia) द्वारा भी किया जा रही है जिसका शिकार हर कोई हो रहा है। आइए आपको समझाते हैं कि आखिर क्या है पूरा मामला?
दरअसल Britannia Nutri Choice Digestive Hi-Fibre नाम का बिस्किट आज कल खूब डिमांड में है। ये बिस्किट आपको एक साधारण किराने की दुकान से लेकर बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल में मिल जाएगा। कमाल की बात ये है कि खूब पसंद किए जाने इस बिस्किट की सेल को बढ़ाने के लिए कंपनी ने लोगों के साथ छल करने का रास्ता अपनाया है। बड़े शब्दों में Free लिखकर कंपनी कोई डिस्काउंट नहीं दे रही।
आइए आपको समझाते हैं पूरा मामला:
Britannia Nutri Choice Digestive Hi-Fibre नाम का बिस्किट अगर आप लेने जाएंगे तो 100 ग्राम वाले बिस्किट पर 20/- MRP लिखी है। इसका मतलब बिस्किट की कीमत 200/- प्रति किलो है। अगर आपको 200 ग्राम बिस्किट खरीदना है तो इस हिसाब से उसकी कीमत 40/- हो गई। कंपनी ने मार्किट में 200 ग्राम का पैकेट निकाला है जिसकी MRP 40/- है लेकिन कस्टमर को आकर्षित करने के लिए उसने इस पैकेट पर 33% Free लिखा है जो कि सीधे-सीधे ग्राहक की आंखों में धूल झोकना है जिसे देखकर लोग अक्सर इसे फायदे का सौदा मान लेते हैं। कंपनी ने इसके ऊपर साफ शब्दों में क्या लिखा है आइए आपको बताते हैं:
MRP: Rs 40/-
Net Weight: 150 gram + 50 gram (Free)
तो सवाल ये उठता है कि बिस्किट अगर 200 रूपए प्रति किलो है और छोटा पैकेट 20 रुपए का 100 ग्राम है तो 40 रुपए वाले पैकेट में ये 50 ग्राम फ्री कैसे हुआ? हालांकि 40 वाले में भी वजन तो पूरा मिल रहा है लेकिन 33% Free लिखकर ग्राहकों के साथ कंपनी धोखा कर रही है।
लिखने के बाद सही क्या होता?
200 ग्राम वाले बिस्किट पर देखा जाए तो कीमत 40/- बैठती है। ऐसे में इस पर 33% Free लिखने का मतलब होता 200 gram + 66 gram (33 % Free) = 266 gram न कि 150 gram + 50 gram (Free).